क्यों अधिकांश होमबॉयर्स के लिए बिना रियल एस्टेट एजेंट के घर खरीदना एक बुरा अनुभव हो सकता है..!

बतौर घर खरीदार आप ऐसा सोच सकते हैं कि बिना किसी एजेंट की सहायता के ऑनलाइन घर ढूंढना काफी आसान है, और आप आसानी से ऑनलाइन किसी वेबसाइट की मदद से मकान ख़ोज सकते है, लेकिन ऑनलाइन दिखने वाली सब चीज़ें फायदे वाली हो ये ज़रूरी नहीं, ख़ासकर जब बात एक बड़े इन्वेस्टमेंट की हो तो आपको एक विशेषज्ञ की सहायता लेनी चाहिए। एक अच्छा प्रॉपर्टी एजेंट आपके सपनो का घर खोजने में आपका नेतृत्व करेगा, और जल्दी से उपलब्ध घरों में से यह जानने में मदद करेगा कि कौन घर आपके लिए फायदे का सौदा रहेगा।

why-buying-home-without-real-estate-agent-can-be-bad-experience-for-homebuyers

घर ख़रीदने की प्रक्रिया अधिक समय लेने वाली हो सकती है

चूँकि घर ख़रीदने के लिए आपको बहुत खोजबीन की आवश्यकता होती है, यह कम बहुत समय खर्च करवाने वाला हो सकता है, यदि अप समय की बचत कर अपने सपनो का घर आसानी से खोजना चाहते हैं तो आपको किसी प्रॉपर्टी डीलर या एजेंट की सहायता अवश्य लेनी चाहिए।

व्यक्तिगत खरीदार के लिए बाजार को समझना मुश्किल हो सकता है

घर ख़रीदते समय ऐसा हो सकता है कि आप चाहे अपने शहर प्रॉपर्टी तलाश रहे हों, आप कई सालों से रह रहे हो और आपको आपको काफ़ी , परन्तु एक रियल एस्टेट एजेंट के पास प्रॉपर्टी बाज़ार से सम्बंधित विशेषज्ञता होती है जो बाज़ार को अच्छे से जाँच सकते हैं। यदि आप प्रॉपर्टी बेचना चाहते हैं तो आपको अच्छा दाम दिलवा सकते हैं, और यदि आप ख़रीदना चाहते हैं तो बाज़ार के अनुसार आपके लिए निगोशिएट करके कम दाम में अच्छी प्रॉपर्टी दिलवा सकते हैं।

रियल एस्टेट एजेंट्स को उनके कर्यषेत्र के अच्छा ज्ञान होता है, वह आपको यह पता लगाने में आपकी मदद करते हैं की आस-पास की सुविधाओं क्या हैं, आसपास कौनसे स्कूल-कॉलेज, हॉस्पिटल हैं, तथा उस एरिया का माहौल घर या पड़ोस आपकी इच्छाओं और जरूरतों से मेल खाता है या नहीं।

अकेले फ़ैसला लेने में आप कंफ्यूज हो सकते हैं

घर ख़रीदना मार्किट से किसी गाड़ी ख़रीदने जैसा आसन नहीं है जिसके बारे में आपको दर्जनों रिव्यु मिल जाएँगे या सरे फीचर्स या कमियां आपको इंटरनेट या उसके उपभोगकर्ता के माध्यम से मिल जाएंगी, इसके लिए आपको एक खास व्यक्ति की ज़रुरत होती है जो आपको उस एरिया को समझने में मदद करता है जहाँ आप घर लेना चाह रहे हैं तथा उस एरिया में होने वाले फ्यूचर डेवलपमेंट के बारे में आपको बता सके और ये कार्य सिर्फ एक प्रॉपर्टी एजेंट ही अच्छे से कर सकता है।

अच्छा प्रॉपर्टी एजेंट ज़िम्मेदारी से कम्पलीट सर्विसेज देता है

एक अच्छा प्रॉपर्टी एजेंट वास्तव में आपको घर ख़रीदने से सम्बंधित फैसले लेने में मदद करता है, आपके लिए प्रॉपर्टी खोजता है, मालिक से मीटिंग करवाता है और आपकी ओर से प्रॉपर्टी मालिक से मोलभाव करता है साथ ही प्रॉपर्टी सारे दस्तावेज़ देखने, जांचने और तैयार करने से लेकर रजिस्ट्री करवाने और प्रॉपर्टी आपके नाम पर ट्रान्सफर करवाने तक की ज़िम्मेदारी लेता और आपको प्रॉपर्टी सौदों में होने वाली धोखाधड़ी से भी बचाता है।

Share:

0 Comments:

Post a Comment

OUR PORTFOLIO

Udaipur Property - Browse residential properties for sale in Udaipur - New Projects, Plots, Flats, Ready To Move in Apartments. 100% Verified Listings.

Popular posts